| कार्य वातावरण के साथ विद्यालयीन अध्यापकों की कार्यशैली वरीयताओं के साहचर्य की स्थिति जानने के उद्देश्य से शोधकर्ता द्वय ने 'वर्णनात्मक सर्वेक्षण विधि' से कार्य वातावरण के संदर्भ में विद्यालयीन अध्यापकों की कार्यशैली वरीयताओं का अध्ययन किया। 'स्तरीकृत यादृच्छिक गैर आनुपातिक न्यादर्शन विधि' से चयनित अन्तिम न्यादर्श में कुल 829 अध्यापकों को न्यादर्श में लिया गया। सांख्यकीय प्रविधि काई वर्ग परीक्षण के आधार पर निष्कर्षत: पाया गया कि विद्यालयीन अध्यापकों की सभी कार्यशैलियों (विश्लेषणात्मक बनाम पूर्णात्मक, उत्तरदायित्व पूर्ण बनाम उत्तरदायित्व मुक्त, क्षेत्र स्वतंत्र बनाम क्षेत्र आधारित, लघु सातत्य प्रधान बनाम दीर्घ सातत्य प्रधान, नमनीय बनाम अनमनीय, अभिप्ररेणा केन्द्रित बनाम अभिप्रेरणा गैर केन्द्रित, वातावरण सापेक्ष बनाम वातावरण निरपेक्ष, वैयक्तिक बनाम गैर वैयक्तिक एवं दृश्यात्मक बनाम श्रवणात्मक) पर वरीयताए¡ उनके कार्य वातावरण से स्वतंत्र नहीं होती हैं। |
No comments:
Post a Comment